चेयरमैन का जाति प्रमाण पत्र निरस्त- क्या फिर होगा अध्यक्ष का चुनाव?

चेयरमैन का जाति प्रमाण पत्र निरस्त- क्या फिर होगा अध्यक्ष का चुनाव?

खतौली। काफी जद्दोजहद के बाद कई उम्मीदवारों से फाइट करते हुए खतौली नगर पालिका परिषद के चेयरमैन निर्वाचित हुए हाजी शाहनवाज उर्फ लालू को पराजित प्रत्याशियों की ओर से की गई शिकायत के चलते मात खाने को मजबूर होना पड़ा है। पर्याप्त दस्तावेजों के तहसील से बनवाए गए पिछड़ी जाति के जाति प्रमाण पत्र को डीएम द्वारा गठित समिति की रिपोर्ट के बाद निरस्त कर दिया गया है। चैयरमेन का पिछड़ी जाति का प्रमाण पत्र निरस्त होने के बाद क्या खतौली नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद की सीट पर अब दोबारा से चुनाव होगा? इस पर राजनीति के जानकारों के साथ मतदाताओं की भी निगाहें लग गई है। शनिवार को हुए एक बड़े घटनाक्रम के अंतर्गत हाल ही में हुए नगर निकाय चुनाव के तहत नगर पालिका परिषद खतौली के अध्यक्ष पद के इलेक्शन में उतरकर कई प्रतिद्वंद्वियों से फाइट करते हुए जीत हासिल करने वाले हाजी शाहनवाज उर्फ लालू का पिछड़ी जाति का प्रमाण पत्र नियम विरुद्ध होना पाया गया है।


नगर पालिका परिषद के चुनाव में पराजित हुए कांग्रेस प्रत्याशी जमील अहमद अंसारी एवं निर्दलीय प्रत्याशी कृष्णपाल सैनी द्वारा विभिन्न साक्ष्य के साथ की गई शिकायत के बाद जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी की अगुवाई में जाति प्रमाण पत्र की जांच के लिए गठित की गई समिति ने हाजी शाहनवाज उर्फ लालू के पिछडी जाति के प्रमाण पत्र को नियम विरुद्ध होना पाया है। समिति द्वारा सौंपी गई जांच रिपोर्ट के आधार पर चेयरमैन निर्वाचित हुए हाजी शाहनवाज उर्फ लालू के पिछड़ी जाति के प्रमाण पत्र को निरस्त कर दिया गया है।

वैसे चेयरमैन के जाति प्रमाण पत्र के निरस्त होने के पहले से ही आसार लगाए जा रहे थे। क्योंकि शिकायत करने वाले पराजित प्रत्याशियों जमील अहमद अंसारी और कृष्णपाल की और से जिलाधिकारी को शिकायती पत्र के साथ सौंपे गए सभी दस्तावेज हाजी शाहनवाज उर्फ लालू के पिछड़ी जाति के प्रमाण पत्र के नियम विरुद्ध होने की तरफ इशारा कर रहे थे।

जिलाधिकारी को सौंपे गए साक्ष्य में बताया गया था कि हाजी शाहनवाज उर्फ लालू के दादा एवं पिता के बैनामों में उनकी जाति शेख दर्ज है, जबकि खतौली के मेपल्स स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हाजी शाहनवाज उर्फ लालू के बच्चों के जाति प्रमाण पत्र में उनकी जाति सिद्दीकी होना दर्शाई गई है। इस आधार पर पहले से ही माना जा रहा था कि पिछड़ी जाति का प्रमाण पत्र नियम विरुद्ध जाकर बनाया गया है। चेयरमैन हाजी शाहनवाज उर्फ लालू का पिछड़ी जाति का प्रमाण पत्र निरस्त होने के बाद अब राजनीति के जानकारों एवं मतदाताओं के बीच इस बात को लेकर जिज्ञासा उत्पन्न हो गई है कि क्या खतौली नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद का दोबारा से चुनाव कराया जाएगा? उधर चेयरमैन हाजी शाहनवाज लालू ने इस बात को लेकर हामी भरी है कि उन्हें पिछड़ी जाति का प्रमाण पत्र निरस्त किए जाने का नोटिस प्राप्त हो चुका है। जानकारी मिल रही है कि अब जिलाधिकारी द्वारा गठित की गई समिति की जांच में मात खाए हाजी शाहनवाज उर्फ लालू कमिश्नर के यहां पहुंचकर वाद दाखिल करते हुए न्याय की गुहार लगाएंगे।

epmty
epmty
Top