जेलों में मनेगी करवाचौथ - कैदी अपने पार्टनर के साथ मना सकेंगे त्यौहार

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष बबीता चौहान ने पहल की है कि जेल में निरुद्ध महिला कैदी भी अपने पति के साथ करवा चौथ मना सकेंगी

Update: 2024-10-19 04:48 GMT

लखनऊ। राज्य महिला आयोग की ओर से की गई एक बड़ी पहल के अंतर्गत इस मर्तबा राज्य की जेलों के भीतर करवा चौथ के त्यौहार की धूम रहेगी। जेल में बंद महिला और पुरुष कैदी अपने-अपने पार्टनर के साथ त्योहार को धूमधाम के साथ मना सकेंगे।


राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष बबीता चौहान की ओर से महिलाओं के लिए एक बड़ी पहल की गई है, जिसके अंतर्गत अब जेल में निरुद्ध महिला कैदी भी अपने पति के साथ करवा चौथ मना सकेंगी। राज्य महिला आयोग की ओर उत्तर प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को भेजी गई चिट्ठी में कहा गया है कि महिला कैदियों के साथ पुरुष कैदियों की पत्नियां भी जेल के भीतर जाकर अपने पति के साथ करवा चौथ का पर्व मना सकेंगी।

उल्लेखनीय है कि करवा चौथ के त्योहार पर महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला उपवास रखा जाता है। हिंदू समुदाय की महिलाओं के लिए करवा चौथ का त्यौहार बड़ा ही खास महत्व रखता है। इस दिन निर्जल उपवास रखने वाली महिलाएं शाम को चांद दिखने के बाद अपने पति के दर्शन कर उपवास का पारायण करती है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष बबीता चौहान की ओर महिलाओं को लेकर की गई इस पहल के अंतर्गत अब महिला और पुरुष कैदी करवा चौथ के त्योहार से वंचित नहीं रह सकेंगे।


Full View


Tags:    

Similar News