Top

महिला को ससुराल वालों ने पिलाया एसिड, अटकी है सांसे

महिला को ससुराल वालों ने पिलाया एसिड, अटकी है सांसे

ग्वालियर। मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले के डबरा थाना क्षेत्र निवासी एक नवविवाहित महिला को दहेज के लिए प्रताड़ित करने के दौरान कथित तौर पर ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा एसिड पिलाने की घटना के मामले में अब पुलिस सक्रिय नजर आ रही है।

हाल ही में घटित इस घटना के बाद पीड़ित महिला शशि जाटव का दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। उसके ताजा बयानों के बाद डबरा पुलिस ने सोमवार को ससुराल पक्ष के लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास की धारा भी बढ़ा दी है और पति वीरेंद्र जाटव तथा अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है। हालाकि जेठानी मिथलेश को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इस मामले में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कल एक ट्वीट कर इलाजरत महिला का फोटाे भी पोस्ट किया है। पीड़ित महिला से अस्पताल में जाकर मुलाकात करने वाली सुश्री मालीवाल ने लिखा है कि ग्वालियर की लड़की को उसके पति ने एसिड पिलाया, जिससे उसके अंग जल गए। मध्यप्रदेश में प्राथमिकी हल्की हुयी और अब तक कोई गिरफ्तार नहीं हुआ। लड़की का इलाज दिल्ली में चल रहा है और उसके बयान भी एसडीएम के सामने करवाए गए हैं। उन्होंने लिखा है कि भयानक फोटो इस आस में डाली है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपराधियों को गिरफ्तार करवाएंगे।

इसके जवाब में ग्वालियर के पुलिस अधीक्षक ने ट्वीट कर कहा कि डबरा के दहेज प्रताड़ना प्रकरण की पीड़िता दिल्ली में इलाजरत है। उसके बयानों के आधार पर धारा 326 (ए) और 307 बढ़ाई गयी है। एक आरोपी की गिरफ्तारी की जा चुकी है और दो अन्य को शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। दहेज प्रताड़ना के इस गंभीर प्रकरण में संवेदनशीलता के साथ त्वरित कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि डबरा थाना क्षेत्र में रामगढ निवासी वीरेन्द्र जाटव का विवाह इसी अप्रैल माह में शशि जाटव के साथ हुआ है। वह दूसरी बार ससुराल गयी थी और वहां पर कथित दहेज प्रताड़ना के चलते उसने 28 जून को एसिड पी लिया। उसे उपचार के लिये ग्वालियर में भर्ती कराया गया। हालत गंभीर होने पर उसे सात जुलाई को इलाज के लिए दिल्ली भेजा गया।

इस बीच पीड़ित नवविवाहिता की मां वैजयंती ने तीन जुलाई को डबरा पुलिस को आवेदन दिया कि उसकी बेटी को दहेज प्रताडना के लिये प्रताडित किया गया, जहां उसने कुछ जहरीला पदार्थ पी लिया। पुलिस ने इस आवेदन पर दहेज प्रताडना का मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी। हाल ही में दिल्ली के कार्यपालिक मजिस्ट्रेट ने महिला के बयान लिये तो उसने एसिड पति और जेठानी द्वारा पिलाये जाने की बात कही। इसके बाद डबरा पुलिस ने दहेज प्रताडना की धाराओं के साथ अन्य धाराओं को जोड़कर नवविवाहिता की जेठानी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं ननद बबीता और पति की तलाश शुरू कर दी है।

इस बीच बताया गया है कि महिला की हालत गंभीर बनी हुयी है। शिकायत के अनुसार विवाह के बाद से महिला को दहेज के लिए परेशान किया जा रहा था। महिला ने एसडीएम को दिए बयान में कहा कि उसके पिता ने विवाह के दौरान अपनी हैसियत से अधिक पैसा और सामान दिया, इसके बावजूद ससुराल पक्ष के लोग उसे और पैसा लाने के लिए प्रताड़ित कर रहे थे।

इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज ट्वीट कर कहा कि डबरा की बहन शशि जाटव के साथ घटित घटना बेहद नृशंस और हैवानियत भरी है। घटना के 22 दिन बाद पुलिस ने अन्य धाराओं को जोड़ा है। यह गंभीर लापरवाही है। उन्होंने सरकार से पीड़िता को न्याय दिलाने और दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी श्री कमलनाथ ने की है।


epmty
epmty
Top