Top

अब लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा ट्रिपल तलाक

अब लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा ट्रिपल तलाक

लखनऊ। एलयू (लखनऊ यूनिवर्सिटी) में अब एमए के विद्यार्थियों को तीन तलाक के बारे में पढ़ाया जाएगा। समाजशास्त्र विभाग ने एमए थर्ड और फोर्थ सेमेस्टर में दो नए पेपर शामिल किए हैं। इनमें पहला पेपर पर्यावरण का समाजशास्त्र और दूसरा विधि एवं समाज होगा। दोनों पेपर का सिलेबस बोर्ड ऑफ स्टडीज से पास होकर फैकल्टी बोर्ड को भेजा गया है। बोर्ड से अकैडमिक काउंसिल में मंजूरी मिलने के बाद इसे नए सत्र से लागू करने की तैयारी है।

एलयू के समाजशास्त्र विभाग के प्रो. सुकांत चैधरी ने बताया कि अभी तक एमए थर्ड और फोर्थ सेमेस्टर में आठ वैकल्पिक पेपर होते थे। अब दो नए वैकल्पिक पेपर का सिलेबस तैयार किया गया है। फोर्थ सेमेस्टर में विधि एवं समाज विषय के पेपर के सिलेबस में परिवार, धर्म, सामाजिक नियंत्रण से लेकर ट्रिपल तलाक में कानूनी संशोधन और समाज में उसके प्रभाव को शामिल किया गया है। इसके अलावा पेपर में अपराध और उसके प्रकार और उनसे बचने के उपाय भी पढ़ाया जाएगा।

एलयू में बीए ऑनर्स के पांचवें और छठे सेमेस्टर में पर्यावरण साइकॉलजी का पेपर शुरू करने की तैयारी है। साइकॉलजी विभाग की हेड मधुरिमा प्रधान ने बताया कि पर्यावरण को बचाने और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इसका सिलेबस तैयार किया गया है। इसका सिलेबस चार यूनिट में होगा। पेपर 100 अंक का होगा।

epmty
epmty
Top