लोकसभा की कार्यवाही दो बार स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही दो बार स्थगित

नई दिल्ली। लोकसभा में मानसून सत्र के तीसरे दिन गुरुवार को विभिन्न मुद्दों काे लेकर विपक्षी सदस्याें के हंगामे एवं नारेबाजी के कारण सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी एक बार के स्थगन के बाद मध्याह्न 12 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामदल, वाईएसआर कांग्रेस, शिवसेना, शिरोमणि अकाली दल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी आदि विपक्षी दलों के सदस्यों ने सदन के बीचोंबीच आकर नारेबाजी करने लगे। वे सरकार पर लगे फोन टैपिंग के जरिये जासूसी कराने के आरोपों, महंगाई, किसानों से जुड़े मसलों तथा अन्य मुद्दों को लेकर हंगामा कर रहे थे।




पीठासभापति भर्तृहरि मेहताब ने कहा कि अध्यक्ष को विभिन्न सदस्यों की ओर से कार्यस्थगन प्रस्ताव मिले हैं। अध्यक्ष ने किसी भी प्रस्ताव को अनुमति नहीं दी है। वह अनुरोध करते हैं कि सभी सदस्य अपना स्थान ग्रहण करें। सरकार ने सदस्यों के किसी भी मुद्दे पर चर्चा करने एवं जवाब देने का आश्वासन दिया है। इसलिए सदन का चलने देना चाहिए।

संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि सरकार विपक्ष द्वारा उठाये जाने वाले किसी भी मुद्दे पर बहस के लिए तैयार है। विपक्ष कोविड महामारी के विषय पर चर्चा चाहता है। राज्यसभा में इस पर चर्चा हो गयी है। हम भी इस सदन में चर्चा चाहते हैं। विपक्ष तय कर ले कि कौन से विषय पर चर्चा करनी है। प्रश्नकाल सदस्यों का विशेष अधिकार है और उसे बाधित करना सदस्यों के अधिकार का उल्लंघन है। जब सरकार हर बात पर चर्चा के लिए तैयार है तो सदन बाधित करना उचित नहीं है।

पीठासभापति भर्तृहरि मेहताब ने कहा कि सदस्य जिस किसी भी विषय पर चर्चा करना चाहते हैं, उसे कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में रखें और उसके माध्यम से उक्त विषय पर चर्चा हो जाएगी।

पीठासीन सभापति ने इसके बाद शोर शराबे के बीच आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाये। नारेबाजी जारी रहने पर श्री मेहताब ने पुन: आग्रह किया कि सदस्य अपना स्थान ग्रहण करें और सदन की कार्यवाही चलने दें। लेकिन इसका सदस्यों पर कोई प्रभाव नहीं हुआ।

इसके बाद पीठासीन सभापति की अनुमति से रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक 2021 तथा केन्द्रीय पोतपरिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनावाल ने अंतरदेशीय जलयान विधेयक 2021 पेश किया। हंगामा जारी रहने पर श्री मेहताब ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा कर दी।

जारी वार्ता

epmty
epmty
Top